Header Ads

तेज दौड़ने के टिप्स ! दौड़ने की स्पीड कैसे बढ़ाएं ! How to run fast in hindi.



फास्ट रनिंग कैसे करें ? फास्ट रनिंग टिप्स इन हिंदी .

क्या आप भी फ़ास्ट रनर बनना चाहते हैं . क्या आप भी फास्ट रनिंग करना चाहते हैं. अगर चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट हेल्पफुल रहेगा . इस पोस्ट में फास्ट रनिंग कैसे करें  यह जानेंगे जैसे आपको फास्ट रनिंग करने में मदद मिलेगी . इस पोस्ट में कुछ जानकारी बताई गई है जिन्हें फॉलो करके आप फास्ट रनिंग कर सकते हैं .

        
               फास्ट रनिंग करना सभी चाहते हैं लेकिन कुछ ही लोग इसे जल्दी हार मान जाते हैं और रनिंग छोड़ देते हैं . जो मेरा हिसाब से गलत डिसिशन है . यह पोस्ट आपको फास्ट रनिंग करने के लिए कुछ टिप्स बताया गया है जिन बातों को ध्यान रखते हुए रनिंग करना है . आपको अगर आप Fast Runner बनना चाहते हैं तो इस टिप्स को जरूर फल करें .


अगर आप आर्मी में ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपको पता ही होगा कि इसमें ज्वाइन करने के लिए आपको 1600 सौ मीटर रेस 5 मिनट में खत्म करनी होगी . यह सुनने में थोड़ा डिफिकल्ट लगता है लेकिन इतने भी डिफिकल्ट नहीं है . क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो 1600 मीटर 5 मिनट में कंप्लीट कर देते है .


             फास्ट रनिंग कैसे करें जो आज इस पोस्ट में बताने वाला हूं वह सिर्फ आर्मी के लिए ही नहीं सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है.  फास्ट रनिंग अगर करना चाहते हैं चाहे वह किसी कंपटीशन के लिए हो या सिर्फ फिट रखने के लिए हो फास्ट रनिंग करना चाहते हैं इस पोस्ट आपके काम आ सकते हैं .


 फास्ट रनिंग कैसे करें टिप्स :-

Race स्टार्ट करने से पहले आपके पास एक कंपलीट प्लान होना चाहिए कि आप कब रनिंग स्टार्ट करोगे और कब स्पीड बढ़ आओगे . उसी हिसाब से आपको प्लान करनी होगी ,

 एग्जांपल : के तौर पर आपको एक हफ्ता में 1600 मीटर रनिंग करने की प्रैक्टिस करनी है तो कैसे करोगे आपके पास इसके लिए पूरी प्लान होना चाहिए जिससे आपको अच्छे से फॉलो करना है जैसे कि पहला दिन में 250 मीटर सेकंड दिन में 350 मीटर  Third डे में 450 मीटर Fourth day में 600 मीटर Five day में 900 मीटर sixth day में 12 मीटर और Seventh day में 16 मीटर तो आप इस तरह से अपने रनिंग का प्लान बना सकते हैं .
 जो अभी आपको ऊपर बताए हुए प्लान है वह सिर्फ एक एग्जांपल  . आप अपने हिसाब से प्लान कीजिए .


1 सुबह के टाइम रनिंग करें :-

बहुत लोगों की इस सवाल यह है कि रनिंग के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है जो आपको हमेशा रनिंग सुबह स्टार्ट करें . सुबह रनिंग करने से आप फ्रेश हवा पा सकते हैं और खुद को फ्रेश महसूस करते . और सुबह रनिंग करने से बहुत जल्दी असर होता है और आपकी स्टैमिना भी बढ़ती है .


2 शूज का ध्यान रखें :-

बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि बिना किसी सोच के वह रनिंग करते हैं . जोकि गलत तरीके है रनिंग करने का अगर आप सच में फास्ट रनिंग करना चाहते हैं तो आपके पास रनिंग शूज होना चाहिए . अगर आप चप्पल या सैंडल पहनकर रनिंग करते हैं तो आपको भागने में दिक्कत होगी और आप फास्ट रनिंग नहीं कर पाएंगे . आआप मार्केट से रनिंग शूज बाय कर सकते हैं . या ऑनलाइन स्टोर पर भी मिल जाएंगे . और रनिंग शूज आपकी पैरों में अच्छी से फिट होना चाहिए और यह आपके पैरों में कंफर्टेबल होना चाहिए . तभी आप फास्ट रनिंग कर सकते हैं .


3 बॉडी स्ट्रेचिंग  करें :-


आपने भी बॉडी स्ट्रेचिंग के बारे में सुना होगा . बॉडी स्ट्रेचिंग को आप एक वार्मिंग आप टेक्निक कह सकते हैं  .अब आप सोच रहे होंगे कि बॉडी स्ट्रेचिंग करने से रनिंग करने से क्या रिलेशन है ? बॉडी स्ट्रेचिंग करने से आपके टाइट मसल लूज हो जाता है और आपकी बॉडी में ब्लड लोक रेट भी बढ़ जाता है . जिस वजह से आपको फास्ट रनिंग करने में आसानी होती है . रनिंग करने से पहले बड़ी स्ट्रेचिंग जरूर करें यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी .


4 स्लो से स्टार्ट करें :-

बहुत से लोग होते हैं जो रनिंग पहले दिन से ही तेज भागते हैं . और यह बहुत बड़ी गलती है . जो आप ट्रेन में बैठे हो तब क्या उसकी स्पीड एक ही बार में फास्ट हो जाती है . धीरे-धीरे होती है उसी तरह आपको भी अपनी रनिंग धीरे धीरे स्पीड बढ़ानी होगी क्योंकि एक बार में अगर हम स्पीड बढ़ा देते हैं तो उसका balance नहीं रख पाएंगे . और आपकी पर्फॉर्मेंस को भी आगे आगे बिगड़ जाएगा . अपनी स्पीड को धीरे-धीरे बढ़ाएं इसे आपकी रनिंग फ़ास्ट होगी .


 5 हेल्थी डाइट लेना सीखें :-

अगर आप फास्ट रनिंग करना चाहते हैं तो आपको हेल्दी डाइट लेनी होगी . आपको पता होगा कि रनिंग करना एक फिजिकली टास्क है , जिसमें दिमाग से ज्यादा बड़ी की जरूरत पड़ती है अगर आप अपने बॉडी को हेल्दी नहीं रखेंगे तो फास्ट रनिंग भी नहीं कर पाएंगे हमेशा हेल्थी डाइट खाएं , जैसे कि प्रोटीन , वेजिटेबल्स , milks , fish, मीट चिकन डीटीसी . यह सभी हेल्थी फूड्स है जो आपको लेनी चाहिए . fast food  ना खाएं .


6 ज्यादा पानी पिए :-

रनिंग करने से पहले ज्यादा पानी ना पिएं .  थोड़ा पी सकते हैं लेकिन उसके 1 घंटे बाद ही रनिंग करें क्योंकि रनिंग करने से पहले पानी पीने से आपकी रनिंग परफॉर्मेंस बेहतर होती है . और ज्यादा टाइम तक रनिंग कर पाते हैं . रनिंग करने से पहले पानी पीने के 1 और फायदे होते हैं कि रनिंग करते टाइम आपके बॉडी से पसीना निकलता है जिस वजह से आपके बड़ी के impurities भी बाहर निकल जाता है  .


7 अच्छी नींद लें :-

 रनिंग करने के बाद आप थक जाते  हैं . क्योंकि रनिंग करते टाइम हमारे बड़ी से एनर्जी वेस्ट होती है . अच्छी नींद लेने से आपकी बॉडी पूरी तरह से रिलैक्स हो जाती है . और आप फिर नेक्स्ट डे से अपनी रानी कंटिन्यू रख पाते हैं . अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपको नेक्स्ट डे से रनिंग करने का प्रॉब्लम हो सकती है . आपको नींद में कम से कम 7 से 8 घंटे की लेनी चाहिए .


        फास्ट रनिंग कैसे करें फास्ट रनिंग टिप्स इन हिंदी . यह टिप्स बहुत ही हेल्पफुल आपके लिए होगी अगर आप इन टिप्स को अच्छे से फॉलो किया है तभी आपकी रिजल्ट भी अच्छी मिलेगी .


अगर आप कोई सवाल करना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करें .


1 टिप्पणी: