Header Ads

घर में योगाभ्यास करने का 8 उपाय । कैसे करें योगासन की शुरुआत ?


नियमित रूप से योगा करने से मनुष्य अपने दिमाग पर नियंत्रण रख सकता है। हमारे मन में दुख क्रोध अवसाद ग्रुना इत्यादि के भाव आते हैं जिन्हें कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। योगा की मदद से हम अपने विचारों को खुद पर हावी होने से रोक सकते हैं।


Yoga

    योगा मन को शानदार प्रसन्न करने का एक उपाय है। योगा करने से मन मैं किसी भी प्रकार की उत्तल-पुथल नहीं होती है। मन शांत स्थिर रहता है। हमारे मन से ही शरीर चलता है। अगर मन प्रसन्ना रहेगा तो शरीर थी नियंत्रित रहेगा। हमें सुविधा पूर्वक एकाग्र और स्थिर होकर बैठने को आसन कहा जाता है।
Yogaa asan


मुख्य रूप से आसन दो तरह की होती है।

१ गतिशील आसन।
२ स्थिर आसान।

गतिशील आसन वो आसन जिसमें शरीर शक्ति के साथ गतिशील रहता है।

स्थिर आसान वह आसन जिनमें अभ्यास को शरीर में बहुत ही कम या बिना गति के किया जाता है।

Yoga image


यहां कुछ उपाय दिया जा रहा है, जो आपको घर में आनंद के साथ योगाभ्यास का अवसर देता है।

घर पर योगा करने की ८ युक्तियां

१ अपना सुविधाजनक समय चुनें जिस समय में आप फ्री रहते हो।

२ ऐसे स्थान चुनें जहां पर योगा करना सुविधाजनक हो।

३ और कपड़ा बिल्कुल हल्का होने चाहिए साधारण कपड़ा पहने।

४ योगा करने से पहले शरीर में गर्मी होनी चाहिए। उससे पहले आप कुछ बायम कर सकते हैं।

५ शरीर को ध्यान रखें याद रहे कि यह आपकी खुद की शरीर है।

६ योगा को कोई काम की तरह नहीं बल्कि फैमिली मनोरंजन की तरह समय बताएं।

७ अलग अलग तरह का योगा तकनीक शामिल करें।

८ शांत बना रहे।
Home yoga


सुविधाजनक समय चुनें - सुबह के समय योगाभ्यास के लिए सबसे अच्छा समय होता है। या आप अपना सुविधाजनक समय चुन सकते है। जिस समय आप फ्री रहते हो।

सुविधाजनक स्थान चुने - सबसे अच्छा है कि आप अपने घर में योगा व्यास के लिए एक छोटा कमरा चुने। कुछ समय योगाभ्यास करने से वहां सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होगी जो आपको और आपके परिवार को प्रसन्नता, शक्ति और आराम देगी। यदि आप घर में योगाभ्यास नहीं कर पा रहे हैं, आप किसी बाहर कस्तान भी चुन सकते हैं जहां पर शांतिपूर्ण योगा कर सकें। और आपकी अभ्यास में कोई रुकावट ना आ पाए।
Home yoga


योगाभ्यास खाने से पहले या खाली पेट करें - आपको आसान तब अच्छे होते हैं जब आप खाली पेट इसे अभ्यास करते हैं। या आप वजन करने के बाद 2 या 3 घंटे बाद योगाभ्यास कर सकते हैं।

साधारण कपड़ा पहने - योगाभ्यास के दौरान हल्की एवं आरामदायक कपड़ा पहने। टाइट कपड़े योगाभ्यास के लिए सुविधाजनक नहीं होते। अधिक साज सज्जा एवं जेवर पहनकर योगाभ्यास नहीं कर सकते।

योगाभ्यास करने से पहले कुछ बायम करें - यह बहुत आवश्यक है की योगासन से पहले शरीर में लचीलापन उत्पन्न करने वाले कुछ स्वयं करें जिससे मांसपेशियों में कोई तनाव न उत्पन्न हो।
Hd yoga


शरीर आपका है ध्यान भी आपको रखनी होगी - अपने शरीर का सलमान करें और योगासन एक मुस्कान के साथ करें। अपने शरीर का ध्यान रखते हुए योगा की गति बढ़ाएं। बहुत तेज गति से योगा करने से आपकी शरीर की तकलीफ हो सकती है। इसलिए धीरे-धीरे अभ्यास जारी रखें।

योगा को मनोरंजन की तरह समय बताएं - जब आप अकेले योगाभ्यास करते हैं, तब आप आलस्य का अनुभव करते हैं या अच्छा महसूस नहीं करते। इसलिए हमेशा यह प्रयास करें कि यह अभ्यास परिवार और दोस्तों के साथ करें और आपको यह अच्छे महसूस होगी।

अलग-अलग प्रकार की योगा अभ्यास करें - यदि आपके पास समय भाव है। तो कुछ नया योगाभ्यास प्रत्येक दिन करें। यह निश्चित करें कि योगाभ्यास के साथ योगा निद्रा ले।
ध्यान रखें के योगाभ्यास में केवल योगासन ही नहीं आते। इसके अतिरिक्त प्राणायाम, ध्यान और सुदर्शन फ्री आती है। जो आपको हैप्पीनेस प्रोग्राम में सिखाते हैं।
Hd yoga asan


योगा शरीर मनका विकास करता है। इसका अनेक शारीरिक और मानसिक लाभ है। परंतु इसका उपयोग किसी दावा यादी की जगह नहीं किया जा सकता। यदि आपको कोई शारीरिक दुविधा है तो यगासन ना करें या करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले।


आपको यह पोस्ट कैसा लगा हाय कमेंट करके जरूर बताएं।

1 टिप्पणी: