Header Ads

घर पर Gym Workout करने का तरीका | No Need To Gym 30 Min Exercise daily To Home.


घर पर without Gym Workout करने के तरीके


आज इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हमें अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय नहीं मिल पाता या फ़िर हम अपनी बॉडी को फिट करने के लिए लगातार जिम नहीं जा पाते जिसे कारण हमारा शरीर फिट नहीं रहता है परन्तु अगर आप चाहें तो Home Gym Workout से भी एक बेहतरीन बॉडी बना सकतें हैं।

Without gum workout


अगर आप जिम जाकर बॉडी बनाने से कतराते हैं और टाइम न मिल पाने की वजह से घर पर ही बॉडी बनाने को सोच रहे हैं तो ऐसा मुमकिन है। ज्यादातर लोग शुरूआत में जिम जाना तो शुरू कर देते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों बाद थकान और बिजी शेड्यूल के कारण जिम जाना बंद कर देते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कुछ लोग पैसे और समय की कमी या फिर भारी-भरकम वजन उठाने से भी कतराते हैं। इन सबका एक आसान तरीका iss website pe आपको बता रहा है कि कैसे घर में सिर्फ 12 मिनट की एक्सरसाइज करके जिम जैसी बॉडी बना सकते हैं।

Home six pack


बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि वह अपनी अच्छी बॉडी बनाये परन्तु आज हर किसी के लिए जिम जाकर वर्कआउट करना सँभव नही हैं क्योंकि अधिकतर मामलों में जिम की सुविधा उपलब्ध नही होती और अगर होती है तो वह काफ़ी दूर होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बताएंगे जिसे सुबह या शाम के वक्त कर मजबूत शरीर पा सकते हैं। 30 मिनट में आपको 6 एक्सरसाइज करने होंगे जो पुरूष और महिला दोनों ही कर सकते हैं। अच्छे फिटनेस के लिए आपको ये जरूरी स्टेप्स को अपनाने होंगे।
Home jym warkout


Beginner

अगर आप नए है या फिर पहली बार जिम एक्सरसाइज करने वाले है तो आपको Beginner Level से शरु करना चाहिए क्योंकि इसी तरह की एक्सरसाइज को आप आसानी से कर सकते है यहाँ पर आपको कई तरह की एक्सरसाइज की लिस्ट मिलती है।

ABS Beginners
Chest Beginners
ARM Beginners
LEG Beginners

Shoulders and Back Beginners

1 हाई नीज़
इस एक्सरसाइज में अपने पैर के घुटने को अपने सीने के सामने तक ले कर आएं। इसको ही लगातार पैर को बदल-बदल कर करते रहें और एक्सरसाइज के बीच-बीच में 10 सेकेण्ड का ब्रेक लेते रहें। इस एक्सरसाइज से आपके पैरों के अलावा हिप भी मजबूत होंगे।

Home warkout


2 बर्पीज
इस एक्सरसाइज के लिए बस आपको जमीन पर लेट जाना है और जल्दी जल्दी उठ कर उछलना है। इसको 2 मिनट तक लगातार करें। बीच में अगर थकान लगती है तो 10 सेकेण्ड का ब्रेक ले सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि उससे ज्यादा ब्रेक न लें। इस एक्सरसाइज से आपके हाथ के सारे हिस्से और सीना दोनों ही मजबूत होंगे। कुछ ही दिनों में आपको फर्क पता चलने लगेगा।
Home warkout


3 एयर स्क्वैट
इस एक्सरसाइज के लिए अपने पैरों पर सीधे खड़े हो जाए और अपने पूरे शरीर को एक दम सीधा कर लें। अब अपने घुटनों के बल कुर्सी की पोजीशन तक जा कर सीधे खड़े हो जाएं। इसे भी 2 मिनट तक करें, हो सकता है कि इससे आपके घुटनों में दर्द महसूस हो लेकिन रुके नहीं। चाहें तो 10 सेकेण्ड का ब्रेक ले लें। लेकिन 2 मिनट पूरा करके ही हटें। इससे आपके पैर और घुटने के मसल्स मजबूत होंगे।
Home warkout


4 रिपलाइट पुश-अप्स
जैसे आप नार्मल पुश-अप्स लगाते हैं वैसे ही जमीन पर पोजीशन बना लें। बस इस एक्सरसाइज में अपने एक पैर को घुटने के बल मोड़कर हवा में रखें। अब पुश-अप्स करना शुरु करें। जितने पुश-अप्स आप एक पैर उठाकर करें उतने ही पुश-अप्स आप दूसरे पैर को उठाकर करें। अगर आप चाहें तो आप लगातार पैर बदल कर भी ये एक्सरसाइज कर सकते हैं।
Home warkout


5 जम्प लंग्स
ये एक्सरसाइज आपको देखने में जितनी आसान लगेगी आपके शरीर के लिए उतनी ही कारगर साबित होगी। इसमें आपको एक पैर सीधे रखें और दूसरे पैर को पीछे की तरफ पंजे के बल रखें। अब हवा में उछल कर पैरों को बदलें ऐर लगातार 2 मिनट तक करें। इससे आपके पैरों के साथ साथ पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ेगा।
Home warkout


6 पाइक प्लैंक जम्प
इस एक्सरसाइज में आपको डॉगी स्टाइल में आना है और झटके से पैरों को पीछे लेकर जाना है और झटके से ही उनको फिर से उसी पोजीशन में लेकर आना है। इससे आपकी कमर के साथ साथ आपके कंधों की भी वर्जिस हो जाएगी।

अगर आप ये 6 एक्सरसाइज नियमित करते हैं तो आपको जिम जैसी बॉडी दिखने में ज्यादा टाइम नहीं लगेंगे। लेकिन ध्यान रखें इस नियमित व्यायाम के साथ एक अच्छी डाइट लेना न भूलें क्योंकि अगर आप ये व्यायाम नियमित करते हैं और सही डाइट नहीं लेते तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

यह अगल ऑप्शन है जिसमे आपको और भी अधिक औऱ कई अगल-अगल प्रकार की एक्सरसाइज मिलती है जिसे आप अपनी आवश्यकता अनुसार ढूंढ सकते हैं इसमे आपको कुछ फ्री तो कुछ पेड एक्सरसाइज मिलती हैं।

आपको कैसा लगा कमेंट करके मुझे बताएं।

कोई टिप्पणी नहीं